Digital Signature क्या है? और उपयोग जाने हिंदी में…

Hello दोस्तों! आज मैं आपको इस पोस्ट में Digital Signature क्या है? के बारें में बताऊंगा, और Digital signature का उपयोग पढेंगे…

तो चलिए शुरू करते हैं:-


Digital Signature क्या है?


” Digital signature डिजिटल संदेशों या documents की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए एक mathematical scheme  है।”

एक valid डिजिटल signature, जहां आवश्यक शर्तें satisfied हैं, एक प्राप्तकर्ता को यह विश्वास करने के लिए बहुत मजबूत कारण देता है कि संदेश किसी ज्ञात sender (Authentication) द्वारा बनाया गया था,

और यह संदेश Transit (Integrity) में परिवर्तित नहीं किया गया था।

डिजिटल signature अधिकांश cryptographic protocol suites का एक मानक तत्व है, और आमतौर पर Software वितरण, Financial transaction , Contract management software और अन्य मामलों में उपयोग किया जाता है जहां Forgery या छेड़छाड़ का पता लगाना महत्वपूर्ण है।


Digital signature के उपयोग :

Digital signature का उपयोग अक्सरElectronic signatures को लागू करने के लिए किया जाता है, जिसमें कोई भी Electronic data शामिल होता है जो signature के इरादे को वहन करता है, लेकिन सभी इलेक्ट्रॉनिक signature डिजिटल signature का उपयोग नहीं करते हैं।


कुछ देशों में इलेक्ट्रॉनिक signature का कानूनी महत्व

[Canada] कनाडा, [South Africa] दक्षिणअफ्रीका, [United States of America] संयुक्त राज्य अमेरिका, [Algeria] अल्जीरिया, [Turkey] तुर्की, [India] भारत , [Brazil] ब्राजील, [Indonesia] इंडोनेशिया,  [Mexico] मैक्सिको, [Saudi Arab] सऊदी अरब, [Uruguay] उरुग्वे, [Switzerland] स्विट्जरलैंड सहित कुछ देशों में इलेक्ट्रॉनिक signature का कानूनी महत्व है।


What is Data Mining? || डाटा mining क्या है? जाने हिंदी में…

Cohen Sutherland Line Clipping Algorithm जाने हिंदी में…

What is Entrepreneur ? उधमी क्या है तथा उसके गुण जाने हिंदी में…


डिजिटल signature Asymmetric cryptography  को रोजगार देते हैं। कई उदाहरणों में वे एक Non secure चैनल के माध्यम से भेजे गए Messages को सत्यापन और सुरक्षा की एक परत प्रदान करते हैं:उचित रूप से लागू किया गया, एक डिजिटल signature Receiver को यह Claim करने के लिए कारण देता है कि संदेश प्रेषित प्रेषक द्वारा संदेश भेजा गया था।

Digital signature कई तरह से पारंपरिक हस्तलिखित signatures के बराबर हैं, लेकिन सही तरीके से लागू डिजिटल signature हस्तलिखित प्रकार की तुलना में बनाना अधिक कठिन हैं। डिजिटल signature scheme क्रिप्टोग्राफिक रूप से आधारित हैं, और प्रभावी होने के लिए इन्हें ठीक से लागू किया जाना चाहिए।

डिजिटल signature Non-redemption भी प्रदान कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि हस्ताक्षरकर्ता सफलतापूर्वक दावा नहीं कर सकता कि उन्होंने एक संदेश पर हस्ताक्षर नहीं किया है, जबकि उनकी निजी कुंजी का दावा करना भी गुप्त रहता है।

इसके अलावा, कुछ Non-rebound schemes डिजिटल signature के लिए Timestamp Offer करती हैं, ताकि Private key उजागर होने पर भी, signature मान्य हो।

डिजिटल हस्ताक्षरित संदेश bitstring के रूप में प्रतिनिधित्व करने योग्य कुछ भी हो सकते हैं:

उदाहरणों में electronic mail, अनुबंध या कुछ अन्य Crypto protocol के माध्यम से भेजे गए संदेश शामिल हैं।


निवेदन:-

अगर आपके लिए यह आर्टिकल useful रहा हो तो इसे अपने दोस्तों और classmates के साथ अवश्य share कीजिये,

और  या अन्य विषयों से related कोई question हो तो नीचे कमेंट के द्वारा बताइए. thanks.


इसे भी देखे:

Hello दोस्तों! नीचे दिए गए links पर click  करके आपको हम  इस पोस्ट में  (Computer Online Test) की Practice कराएंगे जिससे आप अपने  CCC, O level , कम्प्युटर GK की practice कर सकते है.

इस post के द्वारा आप  अपनी कम्प्युटर की  नॉलेज बड़ सकते है.

उसके साथ ही साथ आप अपने कई प्रकार के पेपरो की भी तैयरी  भी कर सकते है.

जैसे की CCC, O level , कम्प्युटर GK की practice कर सकते है,

Leave a Comment