Representation of data In Hindi

Representation of data

DATA (डेटा)

यह किसी भी तथ्य (data) हो सकता है जैसे – वस्तु का नाम , स्थान , गुण , आदि । किसी सूचना को प्राप्त करने के लिए हम data को एकत्र करते है data सूचनाओं , तथ्य  तथा आंकड़ों का संग्रह होता है जो व्यवस्थित ओर अव्यवस्थित दोनों तरीकों को एकत्र किया जा सकता है । data को computer के द्वारा process करके जरूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है ।

Data का मतलब है तथ्य, तथ्य इनमे से कुछ भी हो सकता है नंबर, नाम, और symbol. इन तथ्यों को एक जुट करके analysis करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Data कोई Text, Picture, Sound में से कुछ भी हो सकता है. डाटा को निचे दिए गए Character से Represent किया जाता है.
Number– 123, 23.40, 606, 1000, 121.50, 3111.50.
Symbols– @, #, %, *, $.
Character-A, B, C, D, e, f, g, h, i
String– Praveen, Karan , naira, dharmendra, Rahul .

Data representation (डेटा रिप्रजेंटेशन )

Computer , data के बनाने के लिए बाइनरी भाषा का प्रयोग करता है ये बाइनरी भाषा 0, 1 से मिलकर बनी होती है हम जो भी  computer को जो भी data input करते है या जो computer से output प्राप्त करते है वह अक्षर , संख्या , सकेत , ध्वनि , या वीडियो के रूप में होता है इन सभी डेटा को पहले बाइनरी भाषा मे बदलना पड़ता है इस process को data representation कहते है।

बेसिक डेटा टाइप्स ( basic data types )

हम जिस प्रकार के data की processing करते है वह अपने स्वरूप ओर उपयोग के अनुसार कई प्रकार का हो सकता है data type एक शब्द है  जिसका उपयोग data के प्रकार को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है data के कुछ मुख्य type निम्न है।

Integer data type

Integer data type का प्रयोग हम किसी whole number ( जो दशमलव संख्या नहीं है) को store करने के लिए करते है integer data type में 2 बाइट space होता है इसकी range – 32678 से + 32767 तक होती है

Character data type

इस data type का प्रयोग  alphanumeric character   को store करने के लिए करते है यदि character को character variable में store किया गया है इसका मान उस character के ASCII code के बराबर होगा । यह मैमोरी में संग्रहित (save ) होने के लिए केवल 1 बाइट लेता है इस data type की range -128 से + 127 तक होती है

Float data type

इस data type का उपयोग हम किसी भी दशमलव वाली संख्या को store करने के लिए करते है

Float data type मैमोरी में 4 बाईट space लेता है यह data दूरी , क्षेत्रफल तथा तापमान इत्यादि के लिए प्रयोग होता है ।

Double data type

इस data type का प्रयोग double precision फ्लोटिंग point  number के लिए किया जाता है यह float data type की तरह ही है लेकिन यह 8 बाइट का प्रयोग करता है

Void data type

यह Null value के लिए प्रयोग होता है । इसे function के साथ भी उपयोग किया जाता है । यदि function कोई value return नहीं करता है तो आप उसका return type void डिक्लेयर करते हैं।

Leave a Comment