What is Data dictionary in DBMS जाने हिंदी में…

Hello दोस्तों! आज मैं आपको इस पोस्ट में Data Dictionary हिंदी में….   बताऊंगा,

शुरू करने से पहले जान लेते हैं कि इस article में हम क्या-क्या cover करने वाले हैं.

  1.  डाटा डिक्शनरी क्या है
  2. Example of डाटा डिक्शनरी
  3.  यह कितने प्रकार के होते हैं
  4. Active data डिक्शनरी और Passive data डिक्शनरी के बारे में

Data dictionary क्या है?

 

dataडिक्शनरी का अर्थ है डाटा का शब्दकोश जिसे हम database में store करते हैं.

data डिक्शनरी का इस्तेमाल Name , table, file आदि data की जानकारी को store करने के लिए किया जाता है.


For example :

‌मान लीजिए हमें किसी सामान्य व्यक्ति के घर व उसके परिवार की पूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो उसके लिए हमें कुछ इस प्रकार के जानकारी की आवश्यकता होगी जैसे उसके घर का पता, उसके घर के सदस्यों की संख्या, घर के सबसे बड़े सदस्य का नाम, घर के सबसे छोटे सदस्य का नाम, घर के सभी सदस्यों का नाम, घर के सभी सदस्य क्या-क्या काम करते हैं आदि प्रकार

की जानकारी को डाटा डिक्शनरी store करता हैं. जिससे हमें आसानी से इस उस व्यक्ति के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती है.


Type of Data Dictionary

यह दो प्रकार के होते हैं.

  1. Active data dictionary :

Activate data dictionary में database और data डिक्शनरी  एक साथ होते हैं अर्थात data base में data डिक्शनरी बनाया गया होता है.

यदि हमें कुछ data delete करना हो या rename करना हो तो DDL (Data definition language) के जरिए हम data dictionary में आसानी से कर सकते हैं लेकिन हमें कुछ insert , modify करना हो तो यह डेटाबेस द्वारा स्वयं update किया जाता है. अर्थात data डिक्शनरी और database के बीच किसी भी प्रकार का mismatch नहीं होता है. इस प्रकार के data डिक्शनरी को Active data dictionary कहां जाता है.

 

  1. Passive data dictionary :

passive data dictionary में data dictionary और Database दोनों का कोई मेल नहीं होता है. कुछ database में data dictionary को अलग database बना कर दिया जाता है. जो केवल data डिक्शनरी की information store करता है. यदि हम data डिक्शनरी में कुछ delete या insert करते हैं तो वह केवल data डिक्शनरी तक ही सीमित रहता है इसका किसी भी प्रकार का प्रभाव main database पर नहीं पड़ता है. इस प्रकार के data डिक्शनरी को Passive data dictionary कहा जाता है.


साधारण शब्दों में कहूं तो Active data डिक्शनरी में data mismatch नहीं होता है. क्योंकि इसमें data डिक्शनरी database के अंदर होता है तथा passive data डिक्शनरी में data mismatch हो जाता है क्योंकि database और data डिक्शनरी अलग होते हैं.


Note:- ये पोस्ट आपको कैसी लगी आप कमेंट कर के बताईये !अगर आपको कुछ पूछना या अपनी राय देनी  हो तो आप हमे कमेंट या itpolynotes@gmail.com ईमेल करके बता सकते है हम पूरी कोसिस करेंगे की आपका रिप्लाई जल्दी से जल्दी दे सखे ….


इसे भी देखे:

Hello दोस्तों! नीचे दिए गए links पर click  करके आपको हम  इस पोस्ट में  (Computer Online Test) की Practice कराएंगे जिससे आप अपने  CCC, O level , कम्प्युटर GK की practice कर सकते है.

इस post के द्वारा आप  अपनी कम्प्युटर की  नॉलेज बड़ सकते है.

उसके साथ ही साथ आप अपने कई प्रकार के पेपरो की भी तैयरी  भी कर सकते है.

जैसे की CCC, O level , कम्प्युटर GK की practice कर सकते है,

Leave a Comment