What is jQuery ? जाने हिंदी में…. in .NET

Hello दोस्तों! आज मैं आपको इस पोस्ट में  What is jQuery ? के बारें में बताऊंगा,

तो चलिए शुरू करते हैं:-


Contents

What is jQuery in Hindi:

 

J Query

Developer :- john resign

Released in :- 26 August 2006

Written in :- java script


J queries cross platform java script library है जो कि client site में html script को simplify करती है Microsoft ने java query को virtual studio में include किया है ताकि यह ASP.NET  के साथ use हो सके इसका main point DOM (document object model ) library है.

DOM , TREE web page के सारे element को represent करता है J query syntax नहीं DOM element को manipulate करती है   j Query  एक JavaScript  Framework है।

यानी वास्तव में j Query, JavaScript का ही एक Extension है। अतः: जो काम हम j Query द्वारा कर सकते हैं वे सभी काम हम JavaScript द्वारा भी कर सकते हैं।

अन्तर केवल इतना है कि जिन कामों को JavaScript में करने के लिए हमें सैकडों Lines के Codes लिखने पड सकते हैं उन्हीं कामों को हम j Query द्वारा कुछ ही Lines के Codes द्वारा किया जा सकता है क्योंकि j Query Internally उन हजारों Lines के Common Codes को हमारे लिए स्वयं ही Create कर देता है।


इसे भी देखे:

 

 

 

 

 


j Query एक बहुत ही Powerful व Easy JavaScript Framework है इसीलिए अन्य Frameworks की तुलना में इसे न केवल सामान्य Web Developers Use करते हैं बल्कि Amazon, Microsoft, Adobe, Google, Mozilla, Twitter, WordPress, IBM, Netflix, Nokia जैसी बडी कम्पनियां भी अपने Products के लिए इसे Use करती हैं।

इतना ही नहीं वर्तमान समय में यदि कोई JavaScript Framework सबसे ज्यादा Use किया जा रहा है तो वह j query ही है।

jquery की help से java script ओर Html separate हो जाती है j query एक ऐसा interface provide करता है जो कि different browser पर कार्य करने की facility provide करता है इससे पहले java script के code एक browser पर work करते हैं और दूसरे browser को support नहीं करते है


निवेदन:- अगर आपके लिए यह आर्टिकल useful रहा हो तो इसे अपने दोस्तों और classmates के साथ अवश्य share कीजिये, या अन्य विषयों से related कोई question हो तो नीचे कमेंट के द्वारा बताइए. thanks.


इसे भी देखे:

Hello दोस्तों! नीचे दिए गए links पर click  करके आपको हम  इस पोस्ट में  (Computer Online Test) की Practice कराएंगे जिससे आप अपने  CCC, O level , कम्प्युटर GK की practice कर सकते है.

इस post के द्वारा आप  अपनी कम्प्युटर की  नॉलेज बड़ सकते है.

उसके साथ ही साथ आप अपने कई प्रकार के पेपरो की भी तैयरी  भी कर सकते है.

जैसे की CCC, O level , कम्प्युटर GK की practice कर सकते है,

 

Leave a Comment