What is Data Mining? || डाटा mining क्या है? जाने हिंदी में…

Hello दोस्तों! आज मैं आपको इस पोस्ट में what is data mining ? डाटा mining क्या है? के बारें में बताऊंगा, और data mining के 6 मुख्य कार्य को भी पढेंगे, और  इसके Benefits पढेंगे..

तो चलिए शुरू करते हैं:-


what is data mining in Hindi?


हर database मे fact ओर अलग अलग dimension होते है “data mining is a computation process for discovering hidden patterns in a large data set using methods of OLAP, OLTP, machine learning, etc”

डेटा माइनिंग OLAP, OLTP, machine learning के तरीकों का उपयोग करके एक बड़े डेटा सेट में छिपे हुए pattern की खोज के लिए एक computation process है.”

data mining का मुख्य कार्य यह है की वह database से information को extract करती है ओर उसे एक understandable structure मे  रहती है जिससे वह future मे use हो sake data mining उन methods का use करती है   जो  database से hidden patterns को uncover कर सके,


इसे भी देखे 

e-commerce old paper 2018


Data mining के 6 मुख्य कार्य होते है-

  1. association:- इनके अंदर उन चीजों को रखा जाता है जो एक साथ उसे की जाती है
  2. regression:- जो data जरूरी नहीं है उसे यह दुबारा data were house मे भेज देता है
  3. summarization:- यह hidden pattern को discover करके report generate करती है
  4. classification:- जैसे ईमेल index मे आते है ओर span मे भी
  5. clustering:- same type के data को एक साथ रखना।
  6. anomaly detection:- यह असमानय Data record को देखता है और उनमे से जो कुछ भी information हमारे काम की होती है उसे निकालता है|

 Data Mining  के Benefits :

सामान्यतः डाटा Mining का काम है छुपे हुए pattern को समझाना एवं data के बीच संबंधों को product करने का काम करता है. जिससे कि business पर काफी effect पड़ता है और business में हम इस तरीके से improvement भी पा सकते हैं. डाटा mining का काम उद्योग व उद्योगों के targets पर निर्भर करता है कि उसके उद्योग क्या है? और उसके लक्ष्य क्या है?

Sales और Marketing Department भी Customer डाटा के conversion rat को सही करने के काम आता है. और Marketing कैंपेन में भी काफी बढ़ चढ़कर इस्तेमाल करता है. डाटा माइनिंग की पिछली sale की जानकारी और customer care product को लेकर बर्ताव से हम यह पता लगा सकते हैं कि आने वाले भविष्य में new product  की कितनी sale होगी और company को कितना profit होगा,

TATA कंपनी data माइनिंग tool को Financial industry  में इस्तेमाल करते है रिस्क मोल्ड और फ्रॉड को डिटेक्ट करने के लिए। Manufacturing उद्योग में भी डाटा माइनिंग टूल को हम product की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल करते हैं. और यह उसकी Quality देखने के काम भी आता है। यह supply chain को देखने के भी बहुत काम आता है.


निवेदन:-

अगर आपके लिए यह आर्टिकल useful रहा हो तो इसे अपने दोस्तों और classmates के साथ अवश्य share कीजिये,

और  या अन्य विषयों से related कोई question हो तो नीचे कमेंट के द्वारा बताइए. thanks.


इसे भी देखे:

Hello दोस्तों! नीचे दिए गए links पर click  करके आपको हम  इस पोस्ट में  (Computer Online Test) की Practice कराएंगे जिससे आप अपने  CCC, O level , कम्प्युटर GK की practice कर सकते है.

इस post के द्वारा आप  अपनी कम्प्युटर की  नॉलेज बड़ सकते है.

उसके साथ ही साथ आप अपने कई प्रकार के पेपरो की भी तैयरी  भी कर सकते है.

जैसे की CCC, O level , कम्प्युटर GK की practice कर सकते है,

Leave a Comment