what is computer ? कंप्यूटर क्या है

what is computer in Hindi ? कंप्यूटर क्या है

Computer एक electronic device है जिसमें data को प्राप्त , संग्रहित अथवा प्रदर्शित करने की क्षमता होती है computer
hardware तथा software का ऐसा संयोजन है जो data को सूचना (information) में परिवर्तन करता है

Other Definition:

Computer एक ऐसा Electronic Device है जो User द्वारा Input किये गए Data में प्रक्रिया(process) करके सूचनाओ(information) को Result (output) के रूप में प्रदान करता हैं, अर्थात् Computer एक Electronic Machine है जो User द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती हैं| इसमें data को store, पुनर्प्राप्त और प्रोसेस करने की क्षमता होती है।”

“An Electronic device for storing and processing data, typically in binary form, according to instructions given to it in a variable program”.
  • a person who makes calculations, especially with a calculating machine.

कंप्यूटर शब्दावली में प्रयोग होने वाली कुछ term निम्न प्रकार है(Some term used in computer terminology is as follows)

  1. Data:-Data का मतलब है तथ्य, तथ्य इनमे से कुछ भी हो सकता है नंबर, नाम, और symbol. इन तथ्यों को एक जुट करके analysis करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Data कोई Text, Picture, Sound में से कुछ भी हो सकता है. 
  2. Processing :- Processing काम होने की प्रकिया को कहा जाता है | डाटा को सूचना में परिवर्तन होने की प्रक्रिया प्रोसेसिंग कहलाता है
  3. Information :- किसी उद्देश्य के लिए सटीक और समयबद्ध, विशिष्ट और संगठित डेटा, जो किसी संदर्भ में प्रस्तुत किया जा सके और उसे अर्थ और प्रासंगिकता दे सके और समझ में वृद्धि और अनिश्चितता में कमी ला सके उसे हम information कह सकते हैं |
  4. Instruction:- यह user द्वारा computer language में computer  को दिए गए commands  है
  5. Program:- computer को सरल बनाने के लिए तैयार किये जाते है। computer पर काम करने के लिए software engineer दवारा कुछ ऐसे प्रोग्राम तैयार किया जाते है या साफ्टेवअर तैयार किये जाते है जो हमारे कम्प्यूटर पर सम्‍बन्धित कार्य को करने में सरल बनाते है। 

Leave a Comment