What is computer viruses in Hindi and types of virus(कंप्यूटर वायरस क्या है)

Computer virus :- Virus का पूरा नाम  vital information resources under siege है।
Computer virus एक छोटा सा program या software होता है जिसको आपके computer के operation ओर computer के data को delete करने के लिए बनाया जाता है। computer virus हमारी जानकारी के बिना ही हमारे computer system को इस प्रकार खराब कर देता है जिसे ठीक कर पाना हमारे बस की बात नही होती है।
Computer viruses एक अनचाहा computer program होता है। जो अपने आप copy हो सकता है तथा computer का बिना user की नॉलेज ( Knowledge) तथा आज्ञा (Command) के कंप्यूटर को infected कर देता है।

वायरस के प्रकार :-

E-mail virus :- E-mail virus साधारणतः भेजी गई फाईलो के माध्यम से बहुत से कंप्यूटर सिस्टम से एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम तक आसानी से पहुँचे जा सकते हैं।
कुछ email virus को तो डबल किलिक करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। ये तब lanuch होते हैं जब user मैसेज open करता है।
जैसे – worms , pop-up  , flop – up… etc

Trojan horses virus:- Trojan horses एक साधारण सा दूषित प्रोग्राम होता है। परन्तु यह अपने आप नही फैलता है। यह virus system में तब फैलता है जब user  इसे गलती से  या जानकर activate या run कर देता है। यह एक बहुत खतरनाक virus है यह user की पूरी हार्डडिस्क अथवा किसी की pendrive के डेटा को delete कर सकता है।

Worms :- worms एक छोटा सा software program का एक हिस्सा है जो स्वयं अपनी replica बनाकर कंप्यूटर नेटवर्क्स तथा सिक्योरटी सिस्टम holes में फैल जाता है।
Worms computer नेटवर्क के अन्य computer में भी  सुरक्षित सिक्योरिटी  holes को ढूंढकर उन पर आक्रमण करते हैं। तथा लगातार अपनी copies बनाकर फैलता जाता है।

Time bomb :- यह एक ऐसा वायरस है जो एक निश्चित समय तक , जो की इसे programmed  करते समय इसमें डाला जाता है तब तक यह inactive  रहता  है तथा उसके उपरांत active ( सक्रिय ) हो जाता है तथा users की Hard drive से बहुत से data को delete कर देता है।
Logical bomb :- यह बम  अपने नाम की तरह ही computers को ill- logical बना देता है। यह virus विशेष परिस्थितियों में सक्रिय होता है जैसे आप pen drive को  format करना चाहते हैं लेकिन computer कि कोई hard drive format हो जाती है।

boot-sector virus :- इस प्रकार के वायरस किसी डिस्क के बूट सेक्टर में संग्रहित होते है। जब हम कंप्यूटर को ऑन करते है तब यह ऑपरेटिंग सिस्टम में लोड होकर इसके कार्य में बाधा डालते है।

 partition table virus :- इस प्रकार के वायरस हार्ड डिस्क के विभाजन तालिका (partition table) को नुकसान पहुंचाता है।

 file virus :- इस प्रकार के वायरस क्रियान्वन योग्य फाइलों के साथ अपने आप को सम्मलित कर लेता है और जब यह फाइल क्रियान्वित या एक्ससिक्युट होते है तब यह उसके साथ क्रियान्वित होकर कंप्यूटर प्रणाली को प्रभावित करते है।

 stealth virus :- यह वायरस अपने आप को कंप्यूटर में छिपा कर रखने का प्रयास करता है।

 polymorphic virus ;- यह वायरस अपने आप को बार-बार बदलने की क्षमता रखते है ताकि पहले से अलग तरीके से संक्रमण फैला सके।ऐसे वायरस को पकड़ पाना अत्यन्त कठिन होता है।

partition table virus :- यह वायरस कुछ विशेष प्रकार की फाइलों को जैसे–स्प्रेडशीट, डॉक्यूमेंट,इत्यादि को नुकसान पहुचाते है।

वायरस किस प्रकार फैलते है।

किसी भी USB device से जिसमें मेमोरी होती है।
Email एवं उनसे जुड़ी files से
illegle  सॉफ्टवेयर से
Internet पर downloading से
Networking devices से
Bluetooth द्वारा data transfer करने से।

1 thought on “What is computer viruses in Hindi and types of virus(कंप्यूटर वायरस क्या है)”

Leave a Comment